नई दिल्ली| खाद्य लेबलिंग पर सेंटर फॉर साइंस एंड एनवायरनमेंट (CSE) के नये विश्लेषण के अनुसार पैक भोजन पर मौजूदा पोषण संबंधी जानकारी उपभोक्ताओं को भ्रमित करते हैं, उन्हें यह नहीं बताते कि उनका खाना कितना खराब है| CSE के मुताबिक जंक फूड पर ‘चेतावनी’ का लेबल होना चाहिए|
सेंटर फॉर साइंस एंड एनवायरनमेंट (सीएसई) के फूड लेबलिंग पर नवीनतम विश्लेषण ने फ्रंट-ऑफ-पैक लेबलिंग पर एक कानून बनाने की अपील की है | यह विश्लेषण भारतीय उपभोक्ता को अस्वास्थ्यकर पैकेज्ड जंक फूड के बारे में सरल और प्रभावी तरीके से सूचित कर सकता है। | यह विश्लेषण डाउन टू अर्थ के नवीनतम अंक में प्रकाशित किया गया है।
महानिदेशक, सीएसई और डाउन टू अर्थ की संपादक सुनीता नारायण कहती हैं, CSE देश उपभोक्ताओं को स्वस्थ भोजन विकल्पों में शामिल करने और मोटापे और आहार से संबंधित गैर-संचारी रोगों जैसे मधुमेह, उच्च रक्तचाप और हृदय रोगों के बढ़ते संकट को रोकने के तरीके खोजने के लिए काम कर रहे हैं। यह एक ऐसा संकट है जो बच्चों को तेजी से प्रभावित करता है और कोविड -19 लक्षणों को भी खराब करता है|
वह कहती हैं , पैक फूड पर वर्तमान पोषण संबंधी जानकारी उपभोक्ताओं को भ्रमित करने में मदद करती है और उन्हें यह नहीं बताती है कि उनका भोजन कितना खराब है ।
फ्रंट-ऑफ-पैक लेबलिंग के इस विश्लेषण में बताया गया है कि कैसे सात साल, चार समितियों और दो मसौदा नियमों के बाद, भारत में अब भी उपभोक्ताओं को अल्ट्रा-प्रोसेस्ड में छिपे वसा, नमक और चीनी के हानिकारक स्तरों के बारे में ‘चेतावनी’ देने के लिए बहुत जरूरी फ्रंट-ऑफ पैक लेबलिंग कानून नहीं है।
निदेशक सीएसई, खाद्य सुरक्षा और विषाक्त पदार्थ कार्यक्रम और विश्लेषण के प्रमुख लेखक अमित खुराना कहते हैं, सीएसई एफएसएसएआई द्वारा गठित समिति का हिस्सा था, जिसने पहली बार 2014 में भारत में फ्रंट-ऑफ-पैक लेबलिंग का प्रस्ताव रखा था। तब से, पैकेज्ड जंक फूड उद्योग इसमें देरी करने और इसे कमजोर बनाने के लिए कड़ी मेहनत कर रहा है|
खुराना कहते हैं, जबकि शक्तिशाली उद्योग द्वारा लॉबिंग आश्चर्यजनक नहीं है, वास्तविक चिंता यह है कि एफएसएसएआई उपभोक्ताओं के हितों और सार्वजनिक स्वास्थ्य की रक्षा के लिए एक मजबूत रुख अपनाने में हिचकिचा रहा है।
खुराना ने कहा हमने लेबल में ‘सकारात्मक पोषक तत्वों’ को शामिल करने के अंतिम समय के FSSAI प्रस्ताव का भी विरोध किया। हमें यकीन है कि यह उद्योग को केवल अपने खराब भोजन को अच्छे भोजन के रूप में दावा करने और उपभोक्ता को गुमराह करने का मौका देगा। ये हालिया परामर्श एक कदम आगे और दो कदम पीछे की तरह थे। हम 2018 में जहां थे उससे बहुत पीछे हैं और हमें नहीं पता कि यह किस तरफ जाएगा ।