उदयपुर: 9 देवियों की प्रतिमाओं के साथ 65 फीट ऊंचे पंडाल में सांस्कृतिक कार्यक्रमों की धूम

नवरात्रि के अवसर पर ग्राम उदयपुर के शिव मंदिर परिसर में भव्य दुर्गा पूजा का आयोजन किया जा रहा है, जहां 65 फीट ऊंचे पंडाल में मां दुर्गा की भव्य प्रतिमा के साथ अन्य 9 देवियों की प्रतिमाएं भी विराजित हैं.

उदयपुर|  नवरात्रि के अवसर पर ग्राम उदयपुर के शिव मंदिर परिसर में भव्य दुर्गा पूजा का आयोजन किया जा रहा है, जहां 65 फीट ऊंचे पंडाल में मां दुर्गा की भव्य प्रतिमा के साथ अन्य 9 देवियों की प्रतिमाएं भी विराजित हैं. मंदिर परिसर में श्रद्धालुओं का तांता लगा हुआ है, और प्रतिदिन सुबह-शाम विधिवत पूजा-पाठ और आरती की जा रही है, जिसमें सैकड़ों ग्रामीण श्रद्धापूर्वक शामिल हो रहे हैं.

भव्य पंडाल और 09 देवियों की विशेष आराधना
इस बार पहली बार शिव मंदिर परिसर में 09 देवियों की प्रतिमा स्थापित की गई है, जिसमें मां दुर्गा की प्रमुख मूर्ति विशेष आकर्षण का केंद्र बनी हुई है। श्रद्धालु पूरी श्रद्धा के साथ मां दुर्गा और अन्य देवियों की पूजा-अर्चना कर रहे हैं. पंडाल को भव्य तरीके से सजाया गया है, जिससे ग्रामीण और दूर-दूर से आए श्रद्धालु मंत्रमुग्ध हो रहे हैं.

 सांस्कृतिक कार्यक्रमों में गरबा, डांडिया और प्रतियोगिताएं
मंदिर परिसर में प्रतिदिन गरबा और डांडिया की धूम मची हुई है. इसके अलावा विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन भी किया जा रहा है, जिनमें बहुरूपिया प्रतियोगिता, निशाना लगाओ, छोटे बच्चों का डांस प्रतियोगिता, और फैंसी ड्रेस प्रतियोगिता जैसी दिलचस्प प्रतियोगिताएं शामिल हैं। इन कार्यक्रमों में ग्रामवासियों और बच्चों की उत्साही भागीदारी देखने को मिल रही है.

लक्की ड्रॉ में इलेक्ट्रिक स्कूटी प्रथम पुरस्कार
इस आयोजन को और भी रोमांचक बनाने के लिए लक्की ड्रा का आयोजन किया गया है, जिसमें प्रथम पुरस्कार के रूप में इलेक्ट्रिक स्कूटी रखी गई है. इसके अलावा, मोबाइल फोन और एलईडी टीवी भी पुरस्कार के रूप में दिए जा रहे हैं, जिससे ग्रामीणों में उत्साह और बढ़ गया है.

 आयोजन में समिति और पूजा पाठ में नारी शक्तियों का योगदान
इस भव्य आयोजन को सफल बनाने में सार्वजनिक दुर्गा पूजा समिति के पदाधिकारी, सदस्यगण, युवा मित्र मंडली और पूजा पाठ में नारी शक्तियों का महत्वपूर्ण योगदान है. इनकी कड़ी मेहनत और समर्पण से यह आयोजन पूरे ग्राम में चर्चा का विषय बना हुआ है.

रावण दहन की जोरदार तैयारी
नवरात्रि के समापन के बाद, दशहरे के दिन रावण दहन का आयोजन किया जाएगा. इस साल 50 फीट ऊंचे रावण का निर्माण बाहर से आए कलाकारों द्वारा किया जा रहा है। रावण के निर्माण में बांस, कार्टून, पटाखे और रस्सी का उपयोग किया गया है, और इसे लेकर ग्रामीणों में खासा उत्साह है.

 शहर भर में साज-सज्जा और लाइटिंग
पूरे उदयपुर गांव को इस विशेष अवसर पर रंग-बिरंगी रोशनी और सजावट से सजाया गया है. पूरे शहर में उत्सव का माहौल है, और हर तरफ नवरात्रि की धूमधाम देखने को मिल रही है.

deshdigital के लिए क्रांतिकुमार रावत

Navratriनवरात्रि
Comments (0)
Add Comment