उदयपुर विकासखंड स्तरीय राष्ट्रीय सेवा योजना स्थापना दिवस का आयोजन

विकासखंड उदयपुर के समस्त राष्ट्रीय सेवा योजना (NSS) इकाइयों ने संयुक्त रूप से स्थापना दिवस मनाया. इस आयोजन में शासकीय राजकुमार धीरज सिंह महाविद्यालय उदयपुर, शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय सलका, उदयपुर, खमरिया डॉडगांव की NSS इकाइयों ने भाग लिया.

उदयपुर| विकासखंड उदयपुर के समस्त राष्ट्रीय सेवा योजना (NSS) इकाइयों ने संयुक्त रूप से स्थापना दिवस मनाया. इस आयोजन में शासकीय राजकुमार धीरज सिंह महाविद्यालय उदयपुर, शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय सलका, उदयपुर, खमरिया डॉडगांव की NSS इकाइयों ने भाग लिया.

कार्यक्रम का आयोजन रामगढ़ के पुरातात्विक एवं सांस्कृतिक महत्व की भूमि सीता बेंगरा और जोगिमादा की गुफाओं के पास हाथी पुल पर किया गया। इसमें सांस्कृतिक, बौद्धिक और शैक्षिक गतिविधियों को शामिल किया गया. कार्यक्रम की रूपरेखा शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय सलका के कार्यक्रम अधिकारी ऋषि कुमार पांडे और शासकीय राजकुमार धीरज सिंह महाविद्यालय उदयपुर के कार्यक्रम अधिकारी उमेश कुमार द्वारा तैयार की गई थी.

कार्यक्रम में 366 विद्यार्थियों ने भाग लिया और उन्हें सीता बेंगरा, जोगिमारा, हाथी पुल, राम वन गमन पथ, विभिन्न वनस्पतियों, वन्य जीवों, पत्थरों और मूर्ति कला के बारे में जानकारी दी गई. स्वच्छता ही सेवा के अंतर्गत मानसिक स्वास्थ्य और प्रदूषण पर चर्चा की गई, जिसमें बताया गया कि वन्यजीवों को बल्ब के प्रकाश से प्रदूषण का सामना करना पड़ता है.

जिला संगठन के श्री खेमकरण अहिरवार ने विद्यार्थियों को अल्बर्ट आइंस्टीन, सचिन तेंदुलकर और पिकासो की कहानियों से प्रेरित किया। थाना प्रभारी कुमारी चंद्राकर ने जल संरक्षण के महत्व पर जोर देते हुए कहा कि प्रकृति और प्राकृतिक संसाधनों को बचाना अत्यंत आवश्यक है.

 

क्रमशः, शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय सलका के प्राचार्य ने संयुक्त कार्यक्रम के लिए बधाई देते हुए राष्ट्रीय सेवा योजना के महत्व को बताया और कार्यक्रम अधिकारियों को बधाई दी. उन्होंने सात दिवसीय विशेष शिविर के आयोजन का आह्वान किया. श्री क्रांति कुमार रावत ने बताया कि 1998-99 में राष्ट्रीय सेवा योजना से मिली सीख आज भी उनके जीवन में महत्वपूर्ण है. सामाजिक कार्यकर्ता कन्हैया राम बंजारा ने अपने अनुभव साझा करते हुए स्वयंसेवकों को बधाई दी.

परमेश्वर प्रजापति और भारत लाल गुप्ता ने कार्यक्रम की प्रशंसा करते हुए इसे विचारों और सांस्कृतिक आदान-प्रदान का मंच बताया. कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रही प्राचार्य डॉ. वंदना पांडे ने गीत के माध्यम से भारतीय संस्कृति और सभ्यता को जीवंत रखने का आह्वान किया. उन्होंने सभी स्वयंसेवकों को अच्छे नागरिक बनने की प्रेरणा दी.

कार्यक्रम में सहायक प्राध्यापक मुकेश कुमार रजक, कार्यक्रम अधिकारी शर्मा जी, राजकुमार यादव, प्राचार्य श्री गोविंद सिंह, व्याख्याता प्रवीण कुमार श्रीवास्तव और संतोष कुमार पांडे ने भी अपने विचार प्रस्तुत किए. स्थापना दिवस पर सभी इकाइयों के स्वयंसेवकों ने दो-दो सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए.

क्रमशः, कार्यक्रम में सभी स्वयंसेवकों की सक्रिय भूमिका रही, जिसमें सूरज कुमार, अनामिका सिंह, यशोदा, मनजीत और मानसी ने सक्रिय सहयोग प्रदान किया. कार्यक्रम का सफल संचालन कार्यक्रम अधिकारी उमेश कुमार ओहदार ने किया, जिन्होंने स्वयंसेवकों को मार्गदर्शन और अपने विचार प्रस्तुत किए.

समापन अवसर पर शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय सलका के स्वयंसेवकों को राज्य कार्यक्रम अधिकारी नीता वाजपेई द्वारा निर्देशित स्वच्छता किट (टोपी, हैंड ग्लव्स, पेन, कॉपी) प्रदान की गई. समस्त अतिथियों, स्वयंसेवकों, प्राचार्यों, कार्यक्रम अधिकारियों और अन्य सहयोगियों का धन्यवाद ऋषि कुमार पांडे ने ज्ञापित किया. समापन पर भोजन का आयोजन किया गया.

Block level National Service SchemeFoundation Day organizedUdaipurउदयपुरविकासखंड स्तरीय राष्ट्रीय सेवा योजनास्थापना दिवस का आयोजन
Comments (0)
Add Comment