हाथियों की आमद से दहशत

11 हाथियों का दल सूरजपुर जिले के प्रेमनगर ब्लॉक की ओर से होते हुए उदयपुर वन परिक्षेत्र की सीमा में 08 सितंबर को डोई फुलचुही के रास्ते दाखिल हुआ.

उदयपुर| 11 हाथियों का दल सूरजपुर जिले के प्रेमनगर ब्लॉक की ओर से होते हुए उदयपुर वन परिक्षेत्र की सीमा में 08 सितंबर को डोई फुलचुही के रास्ते दाखिल हुआ.

09 सितंबर को दावा जंगल में दिन भर रहने के बाद सायं सात बजे करीब NH 130 को पार करते हुए ग्राम मनोहरपुर पहुंचे.यहां से हाथियों का दल बोंगरू जंगल से तेंदू टिकरा जंगल की ओर गया. यहां जंगल किनारे बने कच्चे के मकानों को कुछ नुकसान पहुंचाया है. हाथी अपने पुराने रास्ते से चलकर रानुमाडा सुखरी भंडार जंगल में प्रवेश कर चुके है. बारिश की वजह से अभी हाथियों का सही लोकेशन लेने में वन अमला को दिक्कतें आ रही हैं.

वन अमला उदयपुर द्वारा दो दल बनाकर ग्रामीणजन को लगातार हाथियों से दूरी बनाकर रहने की सलाह दे रही है. हाथी जाने वाले संभावित रूट के गांव में मुनादी कराकर, गजराज वाहन के माध्यम से लोगों को सचेत किया जा रहा है.  लोगों को बताया जा रहा है कि  हाथियों को ना छेड़े, उन्हे अपने रास्ते जाने दें, सुरक्षित दूरी बना कर रखे झुंड में उनके पीछे पीछे न दौड़े, पटाखों का प्रयोग ना करें.

10 सितंबर को वन अमला वन परिक्षेत्राधिकारी कमलेश राय, डांडगांव सर्किल के दरोगा अशोक प्रताप सिंह के नेतृत्व में वनरक्षक अमरनाथ राजवाड़े, भरत सिंह, सहीस कपूर, नंदकुमार सिंह, विष्णु कुमार, अवधेश पूरी, भैयालाल तिर्की शामिल रहे.

हाथियों ने गत रविवार को फूलचूही, डोई और कोटमी में कुछ किसानों की धान के फसल को नुकसान पहुंचाया है. तेंदूटिकरा, बेलढाब, बोंगरू और आमाडुग्गू में मक्के और धान की फसल को नुकसान पहुंचाया है इसके अलावा कुल तीन घरों को नुकसान पहुंचाया है.

deshdigital के लिए क्रांतिकुमार रावत

हाथी
Comments (0)
Add Comment