गोंगपा ने जमीन मामलों को लेकर किया प्रदर्शन

गोंडवाना गणतंत्र पार्टी (गोंगपा) ने अपने पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के तहत 21 सितंबर को नेशनल हाइवे 130 अम्बिकापुर -बिलासपुर सड़क मार्ग के बगल में स्थित डांडगांव के स्कूल ग्राउंड में प्रदर्शन किया गया. गोंगपा आंदोलनकारियों ने जिला प्रशासन सहित स्थानीय राजस्व प्रशासन पर शासकीय भूमियों पर भू माफिया को काबिज कराने ,फर्जी पट्टे बनाने,और भू माफियाओं को संरक्षण देने का आरोप लगाया है.  

उदयपुर|  गोंडवाना गणतंत्र पार्टी (गोंगपा) ने अपने पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के तहत 21 सितंबर को नेशनल हाइवे 130 अम्बिकापुर -बिलासपुर सड़क मार्ग के बगल में स्थित डांडगांव के स्कूल ग्राउंड में प्रदर्शन किया गया. गोंगपा आंदोलनकारियों ने जिला प्रशासन सहित स्थानीय राजस्व प्रशासन पर शासकीय भूमियों पर भू माफिया को काबिज कराने ,फर्जी पट्टे बनाने,और भू माफियाओं को संरक्षण देने का आरोप लगाया है.

 हर भूमि आंदोलन के पीछे भ्रष्ट अधिकारी जिम्मेवार -रितु पन्दराम  

गोंडवाना गणतंत्र पार्टी के आंदोलन को नेतृत्व देने गौरेला पेंड्रा से सरगुजा के डांडगांव पहुंची सुश्री रितु पन्दराम ने छत्तीसगढ़ के राजस्व प्रशासन को कंपनियों का नौकरशाही करने का आरोप लगाते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ में जितने भी भूमि आंदोलन हो रहे हैं, उन सब मुद्दों का कारण ही भ्रष्ट राजस्व अधिकारियों एवं भू माफियाओं का गठजोड़ है. सरकार पांचवीं अनुसूची क्षेत्रों में विधि विरुद्ध तरीकों से भूमि अधिग्रहित कर रही है, पारदर्शिता के कमी के कारण प्रशासन के हर जन सुनवाई पर सवाल उठते रहे हैं.

धमकाने का अवैध कारोबार चल रहा- केराम 

गोंडवाना गणतंत्र पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता जयनाथ सिंह केराम ने जिला प्रशासन सरगुजा के कार्यशैली पर सवाल उठाते हुए कहा कि भाजपा शासन में आदिवासियों को उजाड़ने, अल्पसंख्यकों पर हमले ,और पत्रकारों को धमकाने का अवैध कारोबार चल रहा है.

राष्ट्रीय प्रवक्ता ने कहा कि जब अम्बिकापुर के पत्रकार के मकान को बिना नोटिस के ही उगते सूरज के साथ ही ध्वस्त किया जा सकता है तो अन्य बाहरी अतिक्रमणकर्ताओ को संरक्षण क्यों दिया जा रहा है.

गोंडवाना गणतंत्र पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता जयनाथ सिंह केराम एवं युवा मोर्चा के प्रदेश महासचिव सुश्री रितु पन्दराम के नेतृत्व में गोंगपा कार्यकर्ताओं ने इसके पहले डांड़गांव के आस्था स्थल डंडगोइहा ठाकुर देव में पूजा अर्चना की, उसके बाद सभा ली.

क्या है पूरा मामला

विकास खंड उदयपुर के फुलचूही शासकीय हाईस्कूल के शासकीय मैदान पर एक व्यक्ति द्वारा जबरन कब्जा कर लेने और मकान बना लेने के मामले पर अतिक्रमण हटाने की मांग पर ग्रामीण अड़े हुए थे. उक्त मामले पर गोंगपा का आरोप है कि राजस्व न्यायालय के बेदखली आदेश के बाद भी अतिक्रमण नही हटाया गया है ।

वहीं एक दूसरे मामले में ग्राम पंचायत डाड़गांव में रेशम विभाग को आबंटित भूमि पर बाहरी व्यक्ति के द्वारा फर्जी दस्तावेजों के आधार पर वन पट्टा प्राप्त करने तथा अन्य गौचरमद के भूमि अवैध कब्जे को हटाने की मांग किया है . ग्रामीणों ने बताया कि अतिक्रमणकर्ता राजस्व पटवारियों के साथ चैन मैन का काम देखता है और उसने फर्जी दस्तावेजों के आधार पर अवैध कब्जा कर रखा है. मामले पर विगत सात वर्षों से  दर्जनों शिकायत के बाद भी प्रशासनिक अधिकारियों के संरक्षण में बाहरी  भू -माफियाओं का अवैध कब्जा बढ़ रहा है जिससे क्षेत्र के लोग भयभीत हैं.

ग्रामीणों  ने कहा कि नेशनल हाइवे डाडगांव के यात्री प्रतीक्षालय को भी अवैध कब्जा कर उस पर शटर लगा करके  दुकान चलाया जा रहा है.

एसडीएम उदयपुर बन सिंह नेताम द्वारा लिखित और मंच से हजारों ग्रामीणों को आठ दिन के भीतर कार्यवाही का आश्वासन दिए जाने के बाद आंदोलन  समाप्त किया गया.

इस दौरान गोंडवाना के जिलाध्यक्ष नवल सिंह वरकड़े, रामजीत आरमोर, विजय कोर्राम, देवलोचन, गणेश्वर टेकाम, समला सिंह, मनबोध सिंह, देवेंद्र, समल सिंह, प्रभु नारायण, बैकुंठपुर के राजेश पोया, बुतरू, मनीष मरावी प्रदेश उपाध्यक्ष जीएसयू सहित हजारों की संख्या में लोग शामिल हुए.

deshdigital के लिए क्रांति कुमार रावत

Gondwana Ganatantra PartyGongpalandperformanceगोंगपागोंडवाना गणतंत्र पार्टीजमीनप्रदर्शन
Comments (0)
Add Comment